शुक्रवार, जुलाई 17, 2009

एक गलती सज़ा उमर भर की

चीन सरकार की नीति के अनुसार एक परिवार एक बच्चे का नारा है जो की वहाँ हो रही जनसख्या वृद्धि को रोकने का एक उपाय है. उपाय तक तो बात सही थी पर हाल ही में एक खबर के अनुसार जिन माता-पिता के एक से अधिक बच्चे हैं उन्हे जुर्माना भरना पड़ता है. माता-पिता को बच्चे के पैदा होने से 20 दिन से 3 महीने के अंदर एस जुर्माने की राशि भरनी पड़ती है. जो माता-पिता यह जुर्माना नही भर पाते हैं उनके बच्चो को संरक्षण में ले लिया जाता है. इन बच्चो को अनाथालय में रखा जाता है और वहाँ से बच्चो को गोद लेने वालों को बेच दिया जाता है. अधिकतर बच्चो को अमेरिका, बेल्जियम जैसे देशों मे गोद लिया जाता है.

उल्लेखनीय बात यह है की जुर्माने की राशि चीन की प्रति व्यक्ति की औसत आय से लगभग दो गुना ज़्यादा है ऐसे में माता-पिता किस तरह से इस ज़ुर्माने को भर पाएँगे? बढ़ती हुई जनसंख्या रोकने के लिए कुछ नियम, क़ानून बनाना सही है पर अगर माता-पिता ऐसे मे एक से अधिक बच्चे को जनम देने की गलती करते है तो सज़ा इन मासूम बच्चों को क्यूँ दी जाए? सरकार और प्रशासन की दृष्टि से वो माता पिता को सज़ा दे रहे हैं क़ानून को तोड़ने के लिए परंतु असली सज़ा बच्चों को मिल रही है. एक बच्चा अपने समाज, परिवार से दूर किसी और के पास रहने जाता है या फिर अपना बचपन अनाथालय मे गुजरने पर मजबूर है. इसकी क्या गारंटी है की जिस देश में बच्चा गोद गया है वहाँ उसे माता-पिता और परिवार का प्यार मिलेगा, उनके साथ कोई अत्याचार, उनका कोई शोषण नही होगा? क्या ऐसे बच्चो का भविष्य अंधकार पूर्ण नही हो जाएगा? क्या ऐसे बच्चो का सामान्य समाजीकरण हो पाएगा? बच्चो को अनाथालय भेजने की बजाय क्या माता-पिता के विरुद्ध कोई कठोर कदम नही उठाया जाना चाहिए?

4 टिप्पणियाँ:

श्यामल सुमन ने कहा…

यदि यह सच है तो बहुत ही खतरनाक नियम है। मानवीय दृष्टिकोण से ऐसा कभी भी नहीं होना चाहिए।

सादर
श्यामल सुमन
09955373288
www.manoramsuman.blogspot.com
shyamalsuman@gmail.com

संगीता पुरी ने कहा…

यह गलत है .. इससे असली सजा तो बच्‍चों को मिल रही है .. गलती करनेवालों को नहीं ।

ओम आर्य ने कहा…

aapane sahi mudde par aawaj uthaee hai isliye aapako ......aaj ki awaj kahana chahiye

Drmanojgautammanu ने कहा…

प्रिय,

सुरभि जी ,

आपने जो प्रश्न उठाया है वह बहुत ही संवेदनशील है। इस बिन्दु पर पूरे विश्व समुदाय को एकजुट होकर इसके विरूद्ध एक साथ आवाज उठानी चाहिए ।

आपका

मनोज गौतम
kumargoutam10@gmail.com
gautam.manoj@yahoo.com

09456275329

 

Template by Suck My Lolly - Background Image by TotallySevere.com